ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 273




                                               

सुख लाल

सुख लाल,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के 154 - औरैया विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुखराम दास

सुखराम दास,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले के 292 - टांडा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुखी राम भारतीय

सुखी राम भारतीय,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले के 176 - फूलपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुखीराम भारतीय

सुखीराम भारतीय,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले के 246 - सिराथू मंझनपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुचेता कृपालानी

सुचेता कृपालानी,भारत के उत्तर प्रदेश की तीसरी विधानसभा सभा में विधायक रहीं। 1962 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के बस्‍ती जिले के 185 - मेंहदावल विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुदामा प्रसाद गोस्‍वामी

सुदामा प्रसाद गोस्‍वामी,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के झांसी जिले के 131 - मऊ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुनीता चौहान

सुनीता चौहान,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहीं। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के 311 - सलोन विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुन्‍दर दास दीवान

सुन्‍दर दास दीवान,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के 271 - कैसरगंज विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुन्‍दर लाल

सुन्‍दर लाल,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के 23 - आंवला -फरीदपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुरूजू राम

सुरूजू राम,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के झांसी जिले के 331 - आजमगढ़ सदर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुरेन्‍द्र दत्‍त बाजपेयी

सुरेन्‍द्र दत्‍त बाजपेयी,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के 136 - हमीरपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सुरेन्‍द्र विक्रम

सुरेन्‍द्र विक्रम,भारत के उत्तर प्रदेश की तीसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1962 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के 62 - खेड़ा-बझेड़ा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया। व ...

                                               

सुल्‍तान आलम खां

सुल्‍तान आलम खां,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद जिले के 127 - कायमगंज विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सूबेदार सिंह

सूबेदार सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की तीसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1962 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के 345 - भोगांव विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सूर्य प्रसाद अवस्‍थी

सूर्य प्रसाद अवस्‍थी,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के 130 - कानपुर शहर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सूर्य बलि पाण्‍डेय

सूर्य बलि पाण्‍डेय,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के 317 - हाटा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सूर्यबली पांडेय

सूर्यबली पांडेय,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के 234 - हाता विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सेवा राम

सेवा राम,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के उन्‍नाव जिले के 169 - पुरवा हसनगंज विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

सैयद अली जहीर

सैयद अली जहीर,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले के 323 - लखनऊ नगर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हफीज मुहम्‍मद इब्राहीम

हफीज मुहम्‍मद इब्राहीम,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के 50 - नजीबाबाद विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हबीबुर्रहमान अन्‍सारी

हबीबुर्रहमान अन्‍सारी,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के उन्‍नाव जिले के 166 - सफीपुर- उन्‍नाव विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हमीद खां

हमीद खां,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के 133 - कानपुर शहर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरकेश बहादुर

हरकेश बहादुर,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के 302 - पट्टी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरख पाल सिंह

हरख पाल सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के 64 - बागपत विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरगोविन्‍द पन्‍त

हरगोविन्‍द पन्‍त,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के अल्‍मोड़ा जिले के 12 - रानीखेत विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया। पंडित हर ...

                                               

हरगोविन्‍द सिंह

हरगोविन्‍द सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के 231 - जौनपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरदयाल सिंह पिपल

हरदयाल सिंह पिपल,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के 101 - हाथरस विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरदेव

हरदेव,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के 52 - देवबन्‍द विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरि सिंह

हरि सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की तीसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1962 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के 405 - मेरठ ग्रामीण विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरिगेन राम

हरिगेन राम,भारत के उत्तर प्रदेश की तीसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1962 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के 259 - ज्ञानपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरिगैन राम

हरिगैन राम,भारत के उत्तर प्रदेश की चौथी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1967 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के 254 - भदोही विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरिश्‍चन्‍द्र सिंह

हरिश्‍चन्‍द्र सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले के 87 - दातागंज विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरिहर नाथ अग्रवाल उर्फ हरि बाबू

हरिहर नाथ अग्रवाल उर्फ हरि बाबू,भारत के उत्तर प्रदेश की चौथी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1967 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के 360 - आगरा कैन्‍ट विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग ...

                                               

हरिहर बख्‍श सिंह

हरिहर बख्‍श सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1957 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के 330 - पाली कटियारी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरी सिंह

हरी सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के 72 - हापुड़ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरीश चन्‍द्र अस्‍थाना

हरीश चन्‍द्र अस्‍थाना,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के 193 - सीतापुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हरीश चन्‍द्र बाजपेयी

हरीश चन्‍द्र बाजपेयी,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले के 199 - लखनऊ विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हिम्‍मत बहादुर सिंह

हिम्‍मत बहादुर सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की चौथी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1967 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के 250 - चिरई विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

हेमवती नन्‍दन बहुगुणा

हेमवती नन्‍दन बहुगुणा,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहीं। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले के 240 - करछना चायल विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

होती लाल अग्रवाल

होती लाल अग्रवाल,भारत के उत्तर प्रदेश की तीसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1962 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के 334 - इटावा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

होती लाल दास

होती लाल दास,भारत के उत्तर प्रदेश की प्रथम विधानसभा सभा में विधायक रहे। 1952 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश के एटा जिले के 104 - एटा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस की ओर से चुनाव में भाग लिया।

                                               

बृज बिहारी प्रसाद

बृज बिहारी प्रसाद बिहार राज्य के पूर्व विधायक और मंत्री रहे थे। रमा देवी उनकी पत्नी हैं। वे बिहार के शिवहर लोकसभा क्षेत्र से चुनकर आई हैं एवं संसद में भारतीय जनता पार्टी की प्रतिनिधि हैं। ज बिहारी प्रसाद की हत्या 3 जून, 1998 को आईजीआईएमएस के कैंप ...

                                               

हरिशंकर भाभड़ा

हरिशंकर भाभड़ा एक राजनीतिज्ञ तथा पूर्व राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष थे। वे राजस्थान के उप मुख्यमंत्री भी रहे। भारतीय जनता पार्टी के राजनेता है। श्री हरिशंकर भाभड़ा राजस्थान विधानसभा में चुरू जिले के रतनगढ़ विधानसभा से विधायक रहे।

                                               

रामनारायण मीणा

ये भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से कई बार विधायक और अंतत: विधानसभा उपाद्यक्ष चुने गए। ये टोंक जिले में उनियारा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे।मीणा का जन्म बूंदी जिले के रायथल ग्राम में 1 अगस्त, 1943 को हुआ था स्नातक और एलएलबी तक शिक्षा प्राप्त मीणा ...

                                               

राजनीतिक अर्थशास्त्र

राजनीतिक अर्थशास्त्र या राजकीय अर्थशास्त्र किसी समाज में राजनीतिक और आर्थिक सत्ता के बँटवारे की जानकारी देते हुए बताता है कि सत्ता का यह वितरण वैकासिक और अन्य नीतियों पर किस तरह का प्रभाव डाल रहा है। इसी बात को इस तरह भी कहा जा सकता है कि राजनीति ...

                                               

खेल सिद्धांत

खेल सिद्धांत या गेम थ्योरी व्यवहारिक गणित की एक शाखा है जिसका प्रयोग समाज विज्ञान, अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, इंजीनियरिंग, राजनीति विज्ञान, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, कम्प्यूटर साइंस और दर्शन में किया जाता है। खेल सिद्धांत कूटनीतिक परिस्थितियों में व्य ...

                                               

शून्य-संचय खेल

खेल सिद्धांत और अर्थशास्त्र में शून्य-संचय खेल या शून्य-जोड़ खेल ऐसी व्यवहारिक परिस्थिति को कहा जाता है जिसमें एक व्यक्ति को जितना लाभ होता है ठीक उतनी ही हानि किसी अन्य व्यक्ति को होती है। मसलन दो लोगों के पास सौ-सौ रुपये हों और वे आपस में पैसों ...

                                               

चूहा

चूहा एक स्तनधारी प्राणी है। यह साधारणतः सभी देशों में विशेषकर उष्ण देशों में पाया जाता है। यह कपड़ा, सूटकेश आदि को काटकर बहुत हानि पहुँचाता है। शरीर बालों से आवृत एवं सिर, गर्दन, धड़ तथा पूँछ में विभक्त होता है। ऊपरी एवं निचली ओठ से घिरा रहता है। ...

                                               

मूषक

मूषक या मूष एक छोटे आकार का कृंतक होता है जिसके नोकीला थूथन, छोटे गोल कान और लगभग शरीर के जितनी लम्बी होती है। यह अपनी तेज़ प्रजनन गति के लिए जाना जाता है। मूषक विश्वभर में फैला हुआ है और जहाँ इसे एक ओर अन्न बरबाद करने वाला एक नाशीजीव माना जाता ह ...

                                               

इंटरनेट उच्चस्तरीय डोमेन की सूची

The following is a list of currently existing Internet Top-level domains. See top-level domain for information on the concept. While the following list should be correct, there is a more definitive list on the IANA website. The IANA list does not ...