ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 329




                                               

पूर्व जावा

पूर्व जावा दक्षिणपूर्व एशिया के इण्डोनेशिया देश के जावा द्वीप पर स्थित एक प्रान्त है। मादूरा द्वीप भी इस प्रान्त का हिस्सा है। पश्चिम में इस प्रान्त की मध्य जावा के साथ भूमीय सरहद है और पूर्व में बाली जलसन्धि के पार बाली द्वीप है।

                                               

बांतेन

बांतेन दक्षिणपूर्व एशिया के इण्डोनेशिया देश के जावा द्वीप पर स्थित एक प्रान्त है। यह जावा के पश्चिमतम भाग में स्थित है और यहाँ से पश्चिम में जलसन्धि के पार सुमात्रा द्वीप स्थित है। ऐतिहासिक रूप से बांतेन को "सुमात्रा का द्वार" माना जाता था। यहाँ ...

                                               

मध्य जावा

मध्य जावा दक्षिणपूर्व एशिया के इण्डोनेशिया देश के जावा द्वीप पर स्थित एक प्रान्त है। यह जावा का लगभग २५% क्षेत्रफल है। पश्चिम जावा और पूर्व जावा प्रांतों के बाद यह इण्डोनेशिया का तीसरी सबसे बड़ी आबादी वाला प्रान्त है। सांस्कृतिक रूप से योग्यकार्त ...

                                               

योग्यकार्ता विशेष क्षेत्र

योग्यकार्ता विशेष क्षेत्र दक्षिणपूर्व एशिया के इण्डोनेशिया देश के जावा द्वीप के दक्षिण-मध्य भाग में स्थित एक प्रशासनिक क्षेत्र है। इसकी राजधानी योग्यकार्ता शहर है। यह इण्डोनेशिया के लिये एक ऐतिहासिक और महान सांस्कृतिक महत्व वाला क्षेत्र है। इसका ...

                                               

पश्चिम पापुआ (क्षेत्र)

पश्चिम पापुआ दक्षिणपूर्व एशिया के इण्डोनेशिया देश का एक क्षेत्र है जो नया गिनी द्वीप के पश्चिमी हिस्से पर विस्तृत है। इस द्वीप का पूर्वी भाग पापुआ न्यू गिनी नामक एक भिन्न राष्ट्र है। यह पश्चिम पापुआ और पापुआ नामक प्रान्तों में विभाजित है। यहाँ के ...

                                               

पश्चिम पापुआ (प्रांत)

पश्चिम पापुआ दक्षिणपूर्व एशिया के इण्डोनेशिया देश के पश्चिमी पापुआ क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह नया गिनी द्वीप के पश्चिमी भाग में स्थित है। पक्षीशिर प्रायद्वीप, बोम्बेराई प्रायद्वीप और राजा अम्पात द्वीपसमूह इस प्रान्त का भाग है।

                                               

दक्षिणपूर्व सुलावेसी

दक्षिणपूर्व सुलावेसी दक्षिणपूर्व एशिया के इण्डोनेशिया देश के सुलावेसी द्वीप पर स्थित एक प्रान्त है। इस प्रान्त में बूतोन, मुना, काबाएना, ववोनी, और कुछ अन्य द्वीप भी शामिल हैं।

                                               

थकाउन्द्रोवे प्रान्त

थकाउन्द्रोवे प्रशांत महासागर में स्थित फ़िजी देश का एक प्रान्त है। यह उस देश के उत्तरी विभाग में स्थित है। भौगोलिक रूप से यह वानुआ लेवु द्वीप के दक्षिणपूर्वी कोने में विस्तृत है। थकाउन्द्रोवे प्रान्त देश की छठी सर्वाधिक जनसंख्या वाला प्रान्त है। ...

                                               

बुआ प्रान्त

बुआ, जिसे फ़िजीयाई लहजे में म्बुआ उच्चारित करते हैं, प्रशांत महासागर में स्थित फ़िजी देश का एक प्रान्त है। यह उस देश के उत्तरी विभाग में स्थित है। भौगोलिक रूप से यह वानुआ लेवु द्वीप के पश्चिमी भाग में विस्तृत है।

                                               

माथउआता प्रान्त

माथउआता प्रशांत महासागर में स्थित फ़िजी देश का एक प्रान्त है। यह उस देश के उत्तरी विभाग में स्थित है। भौगोलिक रूप से यह वानुआ लेवु द्वीप के उत्तर में विस्तृत है। प्रान्त की एक-चौथाई आबादी लम्बासा शहर में बसी हुई है।

                                               

फ़िलिपीन्ज़ के द्वीप दल

फ़िलिपीन्ज़ के द्वीप दल दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश का एक प्रशासनिक विभाजन है, जिसमें उस देश को तीन बड़े द्वीप दलों में संगठित करा गया है। यह लूज़ोन, विसाया और मिन्दनाओ हैं। इनमें से लूज़ोन द्वीप दल और मिन्दनाओ द्वीप दल का नाम इनके सबसे ...

                                               

नेग्रोस ओक्सीदेन्ताल

नेग्रोस ओक्सीदेन्ताल या पश्चिमी नेग्रोस दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश का एक प्रान्त है। यह नेग्रोस द्वीप के पश्चिमोत्तरी अर्ध-भाग में स्थित है। प्रान्त के पश्चिमोत्तर में पनाय खाड़ी और गिमारास जलसन्धि के पार गिमारास का द्वीप-प्रान्त तथा प ...

                                               

नेग्रोस ओरिएन्ताल

नेग्रोस ओरिएन्ताल या पूर्वी नेग्रोस दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश का एक प्रान्त है। यह नेग्रोस द्वीप के पूर्वोत्तरी अर्ध-भाग में स्थित है, और समीप का आपो द्वीप भी इसी प्रान्त में सम्मिलित है। पश्चिमोत्तर में नेग्रोस ओक्सीदेन्ताल प्रान्त स ...

                                               

कोताबातो प्रान्त

कोताबातो प्रान्त, जिसे अनौपचारिक रूप से उत्तर कोताबातो कहते हैं, दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश का एक प्रान्त है। यह मिन्दनाओ द्वीप में स्थित है और सोकसारजेन नामक प्रशासनिक क्षेत्र में शामिल है। यह एक थलरुद्ध प्रान्त है, यानि किसी सागर के ...

                                               

दक्षिण कोताबातो प्रान्त

दक्षिण कोताबातो प्रान्त दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश का एक प्रान्त है। यह मिन्दनाओ द्वीप में स्थित है और सोकसारजेन नामक प्रशासनिक क्षेत्र में शामिल है। यह एक थलरुद्ध प्रान्त है, यानि किसी सागर के साथ तटवर्ती नहीं है।

                                               

दावाओ ओक्सीडेंटल

दावाओ ओक्सीडेंटल दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के दावाओ प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह मिन्दनाओ द्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित है। इसकी स्थापना अक्तूबर 28, 2013 में दावाओ देल सूर प्रान्त का विभाजन कर के हुई थी।

                                               

दावाओ ओरिएंटल

दावाओ ओरिएंटल दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के दावाओ प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह मिन्दनाओ द्वीप के दक्षिण-पूर्व किनारे पर स्थित है।

                                               

दावाओ देल नोर्ते

दावाओ देल नोर्ते दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के दावाओ प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह मिन्दनाओ द्वीप के पूर्व में स्थित है। इस प्रान्त में केले का भारी उत्पादन होने से इसे फ़िलिपीन्ज़ की "केलों की राजधानी" भी कहा जाता है।

                                               

दावाओ देल सूर

दावाओ देल सूर दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के दावाओ प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह मिन्दनाओ द्वीप के दक्षिण-मध्य में स्थित है।

                                               

लानाओ देल सूर

लानाओ देल सूर दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश का एक प्रान्त का दर्जा रखता है। यह मिन्दनाओ द्वीप पर स्थित है और मुस्लिम मिन्दनाओ में स्वशासित क्षेत्र नामक प्रशासनिक क्षेत्र में शामिल है। सन् १९५९ तक एक लानाओ नाम प्रान्त हुआ करता था, लेकिन उस ...

                                               

सारंगानी प्रान्त

सारंगानी दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश का एक प्रान्त है। यह मिन्दनाओ द्वीप के सबसे दक्षिणी भाग में स्थित है और सोकसारजेन नामक प्रशासनिक क्षेत्र में शामिल है।

                                               

सुल्तान कुदारात प्रान्त

सुल्तान कुदारात दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश का एक प्रान्त है। यह मिन्दनाओ द्वीप में स्थित है और सोकसारजेन नामक प्रशासनिक क्षेत्र में शामिल है।

                                               

ओक्सिडेन्टल मिन्दोरो

ओक्सिडेन्टल मिन्दोरो दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के मिमारोपा प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह मिन्दोरो द्वीप के पश्चिमी हिस्से पर स्थित है।

                                               

ओरियेन्टल मिन्दोरो

ओरियेन्टल मिन्दोरो दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के मिमारोपा प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह मिन्दोरो द्वीप के पूर्वी हिस्से पर स्थित है।

                                               

अल्बाय प्रान्त

अल्बाय दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के बिकोल प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के दक्षिणपूर्व में स्थित है और मायोन ज्वालामुखी के लिए जाना जाता है जो लगभग त्रुटिहीन शंकु आकृति का सक्रीय ज्वालामुखी है।

                                               

इलोकोस नोर्ते

इलोकोस नोर्ते दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के इलोकोस प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पश्चिमोत्तरी भाग में दक्षिण चीन सागर से तटस्थ है।

                                               

इलोकोस सूर

इलोकोस सूर दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के इलोकोस प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पश्चिमोत्तरी भाग में दक्षिण चीन सागर से तटस्थ है।

                                               

इसाबेला प्रान्त

इसाबेला दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के कागायान घाटी प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पूर्वोत्तर में स्थित है और क्षेत्रफल के हिसाब से लूज़ोन का सबसे बड़ा और पूरे देश का दूसरा सबसे बड़ा प्रान्त है।

                                               

औरोरा प्रान्त

औरोरा दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के मध्य लूज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पूर्वी भाग में फ़िलिपीन सागर से तटस्थ है।

                                               

कागायान प्रान्त

कागायान दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के कागायान घाटी प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पूर्वोत्तर में स्थित है और प्रशासनिक रूप से बाबुयान द्वीपसमूह भी इसी प्रान्त में सम्मिलित है।

                                               

कामारिनेस नोर्ते प्रान्त

कामारिनेस नोर्ते दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के बिकोल प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के दक्षिणपूर्व में स्थित है और इसका उत्तरी भाग फ़िलिपीन सागर के साथ तटस्थ है।

                                               

कामारिनेस सूर प्रान्त

कामारिनेस सूर दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के बिकोल प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के दक्षिणपूर्व में स्थित है।

                                               

काविते प्रान्त

काविते, जिसे स्थानीय तगालोग लहजे में काबिते कहते हैं, दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के कालाबारज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। मेट्रो मनिला के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के समीप होने के कारण, काविते में बह ...

                                               

किरीनो प्रान्त

किरीनो दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के कागायान घाटी प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के मध्य-पूर्व में स्थित स्थल-रुद्ध प्रान्त है। इसका नाम देश के छठे राष्ट्रपति, एल्पिदियो किरीनो, पर रखा गया था।

                                               

केज़ोन प्रान्त

केज़ोन दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के कालाबारज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। इसका नाम फ़िलिपीन्ज़ के दूसरे राष्ट्रपति, मानुएल ऍल केज़ोन पर रखा गया था।

                                               

ज़म्बालेस प्रान्त

ज़म्बालेस दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के मध्य लूज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पश्चिमी भाग में दक्षिण चीन सागर से तटस्थ है। यह प्रान्त अपने आमों के लिए जाना जाता है, जो यहाँ जनवरी स ...

                                               

तरलाक प्रान्त

तरलाक दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के मध्य लूज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पश्चिमी भाग में एक थलरुद्ध प्रान्त है।

                                               

नुएवा एसिहा प्रान्त

नुएवा एसिहा दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के मध्य लूज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। भौगोलिक रूप से यह एक विविध राज्य है जिसमें वन, पहाड़, नदियाँ, मैदान, सभी मिलते हैं।

                                               

नुएवा विज़काया प्रान्त

नुएवा विज़काया, जिसे नुएवा विस्काया भी उच्चारित करा जाता है, दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के कागायान घाटी प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है।

                                               

पांगासिनान प्रान्त

पांगासिनान दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के इलोकोस प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पश्चिम-मध्य भाग में दक्षिण चीन सागर से तटस्थ है।

                                               

पाम्पांगा प्रान्त

पाम्पांगा दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के मध्य लूज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पश्चिमी भाग में मनिला खाड़ी से उत्तर में तटस्थ है।

                                               

बतांगास प्रान्त

बतांगास दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के कालाबारज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। प्रसिद्ध ताल ज्वालामुखी इसी प्रान्त में स्थित है।

                                               

बाताआन प्रान्त

फ़िलिपीन्ज़ के बातानेस द्वीपसमूह में इस से मिलते-जुलते नाम के द्वीप के लिए बातान वाला लेख देखें बाताआन अंग्रेज़ी: Bataan, अधव: /bɑːtɑːˈɑːn/ दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के मध्य लूज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्र ...

                                               

बुलाकान प्रान्त

बुलाकान दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के मध्य लूज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप पर मनिला खाड़ी के पूर्वोत्तरी छोपर तटस्थ है।

                                               

रिज़ाल प्रान्त

रिज़ाल दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के कालाबारज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह मेट्रो मनिला के पूर्व में स्थित है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के समीप होने के कारण, यहाँ आबादी घनी है।

                                               

लगूना प्रान्त

लगूना दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के कालाबारज़ोन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह मेट्रो मनिला से दक्षिणपूर्व में स्थित है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के समीप होने के कारण, यहाँ आबादी घनी है।

                                               

ला युनियोन प्रान्त

ला युनियोन दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के लूज़ोन द्वीप दल के इलोकोस प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप के पश्चिमोत्तरी भाग में दक्षिण चीन सागर से तटस्थ है।

                                               

सोरसोगोन प्रान्त

सोरसोगोन दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के बिकोल प्रशासनिक क्षेत्र का एक प्रान्त है। यह लूज़ोन द्वीप का सबसे दक्षिणी प्रान्त है और बिकोल प्रायद्वीप के दक्षिणतम छोपर है जहाँ से कुछ समुद्री दूरी पर सामार द्वीप स्थित है।

                                               

दक्षिणी लेयते प्रान्त

दक्षिणी लेयते दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के विसाया द्वीप दल के पूर्वी विसाया प्रशासनिक क्षेत्र में एक प्रान्त है। यह लेयते द्वीप के दक्षिणी एक-चौथाई भाग पर विस्तृत है।

                                               

लेयते प्रान्त

लेयते प्रान्त दक्षिणपूर्वी एशिया के फ़िलिपीन्ज़ देश के विसाया द्वीप दल के पूर्वी विसाया प्रशासनिक क्षेत्र में एक प्रान्त है। यह लेयते द्वीप के उत्तरी तीन-चौथाई भाग पर विस्तृत है।