ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 38




                                               

नैनीताल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

नैनीताल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। नैनीताल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 94.360 मतदाता थे।

                                               

पिथौरागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। पिथौरागढ़ जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 87.580 मतदाता थे।

                                               

पिरान कलियर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

पिरान कलियर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। हरिद्वार जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस्तित्व में आया। 2012 में इस क्षेत ...

                                               

पुरोला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

पुरोला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। उत्तरकाशी जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 58.640 मतदाता थे।

                                               

पौड़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

पौड़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। गढ़वाल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 85.182 मतदाता थे।

                                               

प्रतापनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

प्रतापनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। यह 1962 से 1990 तक टिहरी रियासत की राजधानी भी रही जिसको तत्कालीन राजा भवानी शाह ने राजधानी बनाया। ...

                                               

बद्रीनाथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

बद्रीनाथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। चमोली जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 85.758 मतदाता थे।

                                               

बागेश्वर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

बागेश्वर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। बागेश्वर जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 99.035 मतदाता थे।

                                               

बाजपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

बाजपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। उधमसिंहनगर जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस्त ...

                                               

भगवानपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

भगवानपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। हरिद्वार जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 98.545 मतदाता थे।

                                               

भीमताल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

भीमताल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। नैनीताल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस्तित्व में आया। 2012 में इस क्षेत्र में ...

                                               

भेल रानीपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

भेल रानीपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। हरिद्वार जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस्तित्व में आया। 2012 में इस क्षेत ...

                                               

मंगलौर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

मंगलौर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। हरिद्वार जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 91.769 मतदाता थे।

                                               

मसूरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

मसूरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। देहरादून जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 102.702 मतदाता थे।

                                               

यमकेश्वर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

यमकेश्वर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। पौड़ी गढ़वाल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 78.147 मतदाता थे।

                                               

यमुनोत्री विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

यमुनोत्री विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। उत्तरकाशी जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 61.863 मतदाता थे।

                                               

राजपुर रोड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

राजपुर रोड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। देहरादून जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस ...

                                               

रानीखेत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

रानीखेत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। अल्मोड़ा जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 74.031 मतदाता थे।

                                               

रामनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

रामनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। नैनीताल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 90.668 मतदाता थे।

                                               

रायपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

रायपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। देहरादून जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस्तित्व में आया। 2012 में इस क्षेत्र मे ...

                                               

रुड़की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

रुड़की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। हरिद्वार जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 96.239 मतदाता थे।

                                               

रुद्रपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

रुद्रपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। उधमसिंहनगर जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस्तित्व में आया। 2012 में इस क्षेत् ...

                                               

रुद्रप्रयाग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

रुद्रप्रयाग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। रूद्रप्रयाग जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 85.984 मतदाता थे।

                                               

लक्सर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

लक्सर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। हरिद्वार जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 80.150 मतदाता थे।

                                               

लालकुआँ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

लालकुआँ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। नैनीताल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस्तित्व में आया। 2012 में इस क्षेत्र मे ...

                                               

लैंसडाउन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

लैंसडाउन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। गढ़वाल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 76.445 मतदाता थे।

                                               

लोहाघाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

लोहाघाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। चम्पावत जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 93.567 मतदाता थे।

                                               

विकासनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

विकासनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। देहरादून जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 93.524 मतदाता थे।

                                               

श्रीनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

श्रीनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। गढ़वाल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 92.823 मतदाता थे।

                                               

सल्ट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

सल्ट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। अल्मोड़ा जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 90.303 मतदाता थे।

                                               

सहसपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

सहसपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। देहरादून जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 111.900 मतदाता थे।

                                               

सितारगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

सितारगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। उधमसिंहनगर जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 91.480 मतदाता थे।

                                               

सोमेश्वर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

सोमेश्वर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। अल्मोड़ा जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 75.643 मतदाता थे।

                                               

हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। हरिद्वार जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। यह क्षेत्र साल 2008 के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र परिसीमन आदेश से अस्तित्व में आया। 2012 में इस ...

                                               

हरिद्वार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

हरिद्वार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। हरिद्वार जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 121.669 मतदाता थे।

                                               

हल्द्वानी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, उत्तराखण्ड

हल्द्वानी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तराखण्ड के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। नैनीताल जिले में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है। 2012 में इस क्षेत्र में कुल 114.739 मतदाता थे।

                                               

ईचागढ़ (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

ईचागढ़ भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। पश्चिमी सिंहभूम ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र राँची लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

कांके (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

कांके भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। रांची ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र राँची लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

कोडरमा (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

कोडरमा भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। कोडरमा ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र कोडरमा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

कोलेबिरा (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

कोलेबिरा भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। सिमडेगा ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र खूँटी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

खरसांवा (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

खरसांवा भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। पश्चिमी सिंहभूम ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र खूँटी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

खिजरी (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

खिजरी भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। रांची ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र राँची लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

खूंटी (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

खूंटी भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। रांची ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र खूँटी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

गढ़वा (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

गढ़वा भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। गढ़वा ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र पलामू लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

गाण्डे (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

गाण्डे भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। गिरिडीह ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र कोडरमा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

गिरिडीह (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

गिरिडीह भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। गिरिडीह ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र गिरिडीह लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

गुमला (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

गुमला भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। गुमला ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र लोहरदगा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

गोड्‌डा (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

गोड्‌डा भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। गोड्‌डा ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र गोड्डा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

गोमिया (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

गोमिया भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। बोकारो ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र गिरिडीह लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

                                               

घाटशिला (झारखंड विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)

घाटशिला भारत के झारखण्ड राज्य की विधानसभा का एक निर्वाचन क्षेत्र है। पूर्वी सिंहभूम ज़िले में स्थित यह विधानसभा क्षेत्र जमशेदपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है।