पिछला

ⓘ बालावाली




बालावाली
                                     

ⓘ बालावाली

बालावाली के निकट गंगा नदी पर लोहे का कैंचीनुमा पुल 1888 ब्रिटिश काल में 27 लाख 94 हजार रुपये की लागत से बनाया गया था। यह लौह रेल पुल रेल यातायात संचालित करने के लिए प्रयोग किया जाता था, पुल के अधिक पुराना हो जाने के कारण वर्ष 2001 में रेलवे ने इस पुल से रेलों का संचालन बंद कर दिया। रेलों के संचालन के लिए एक नया डबल रेल पुल 840 मीटर लम्बाई पुराने लोहे के पुल के निकट ही उत्तर दिशा की ओर रेलवे द्वारा बना दिया गया। अब ट्रेनें नए पुल से चल रही हैं। लगभग 130 वर्षीय रेलवे पुल को वर्ष 2016 से सड़क यातायात के लिए खोल दिया गया। यह रेलवे पुल उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सीमा का एक भूमि चिह्न भी है, जोकि दोनों राज्यों को आपस में जोड़ता है। सड़क परिवहन के लिए पुराने रेलवे पुल का उपयोग किया जाने लगा है तथापि सड़क परिवहन के लिए एक अन्य नया पुल इस पुराने पुल के दक्षिण में निर्माणधीन है जिसकी वर्ष 2020 तक चालू होने की सम्भावना है। कैंचीनुमा लोहे के पुल के बारे में कहा जाता है कि यह गंगा नदी पर बनाया हुआ पहला रेल पुल है।

                                     
  • द हर द न ऋष क श - भ न य व ल म र ग द हर द न र ड क - ल ढ र - लक सर - ब ल व ल म र ग हरद व र र शनव ल - क ड क व ल - ब ह र गढ म र ग हरद व र प ह न

यूजर्स ने सर्च भी किया:

...

Uttar Pradesh Bijnore Fracture Found On Railway Track उत्‍तर.

रुड़की। खानपुर विधानसभा के विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन ने कहा कि वर्ष 2015 में 26 करोड 23 लाख का जो गंगा पर बालावाली से शेरपुर तक 10 किलोमीटर का बांध बनाया गया था उसमें मानकों की जबरदस्त अनदेखी की गई। खानपुर विधानसभा के विधायक. महावीर स्वामी को पाना चाहते हो तो चन्दन बाला. कानून व्यवस्था के नाम पर यूपी की सत्ता में आई योगी सरकार में अब पुलिस वाले भी महफूज़ नहीं दिख रहे हैं। आए दिन पुलिस वालों की पिटाई की वारदाते सामने आ रही हैं। इस बीच अब खबर है कि बिजनौर में मंडावर थाना अंतर्गत बालावाली. बालावाली उपडाकघर को ब्रांच ऑफिस बनाने का. बिजनौर में एक दरोगा की गला काटकर हत्या कर दी गई । शहजोर सिंह बिजनौर के थाना मंडावर की बालावाली पुलिस चौकी के इंचार्ज थे। मौके से पिस्तौल गायब है। हालांकि, उनकी बाइक वहीं मिली है। पुलिस लूट के बाद हत्या या रंजिश का मामला. UP में रेत माफिया ने पुलिस अधिकारी की गला काटकर. लक्सर में गंगा का जलस्तर बढ़ने से खादर क्षेत्र में कलससिया व डुमनपुरी गांव में पानी घुस गया साथ ही हजारों बीघा कृषि भूमि भी जलमग्न हो गई. लक्सर बालावाली मार्ग.


...