पिछला

ⓘ स्वास्थ्यविज्ञान




                                               

उल्टी

आमाशय के अन्दर के पदार्थों को बलपूर्वक शरीर के बाहर निकालने की क्रिया को उल्टी या वमन कहते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि गैस्ट्रीक, जहर या मस्तिष्क का ट्यूमर इत्यादि. अत्यधिक उल्टी से शरीर में जल की कमी जाती है; कभी कभी रोगी को शिराओं के माध्यम से जलीय घोल देना पड़ता है।

                                               

ओएमआईएम

OMIM, एक परियोजना है। इसके अन्तरगत मनुष्य मे होने सभी रोगों की एक सुची तैयार करना है तथा उनको मेंण्डल के आनुवांशिकता से जोडना है। इससे जीनो तथा उनसे सम्बंधित रोगो के संबधों को जानने में मदद मिलेगी। भविष्य में की जा सकनें वाली शोध कार्यों के लियें प्रचुर सुचनाएं उपलब्ध की जा सकेंगी।

                                               

कंपकंपी

कंपकंपी उष्ण रक्त के प्राणियों में ठंडक के प्रभाव से होने वाली प्रतिक्रिया है। जब शरीर के आन्तरिक भागों का तापमान गिरने लगता है तब कंपकंपी नामक प्रतिवर्ती क्रिया प्रारंभ हो जाती है। महत्वपूर्ण अंगो के घेरकर रखनेवाली मांस पेशियों में गरमी पैदा करने के लिए कंपकंपी होती है।

                                               

चिकित्साशास्त्र

चिकित्साशास्त्र आयुर्विज्ञान का एक क्षेत्र है। यह क्षेत्र अस्वस्थ्य मनुष्य को स्वस्थ्य बनाने से सम्बन्धित है। इस शास्त्र में अस्वस्थ्य मनुष्य का ब्याधि वा रोग का अध्ययन किया जाता है, उसके बाद उस ब्याधि को डायगनोज और उस का निवारण किया जाता है। यह क्षेत्र मानव और रोग का ज्ञान और उस का प्रयोजन दोनों से सम्बन्धित है।

                                               

रोगजनक

रोगजनक उन्हें कहा जाता है, जिनके कारण कई तरह के बीमारियों का जन्म होता है। इसमें विषाणु, जीवाणु, कवक, परजीवी आदि आते हैं। यह किसी भी जीव, पेड़-पौधे या अन्य सूक्ष्म जीवों को बीमाकर सकते हैं। मानव में जीवों के कारण होने वाले रोग को भी रोगजनक रोगों के रूप में जाना जाता है।

                                               

विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व के देशों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने की संस्था है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के 194 सदस्य देश तथा दो संबद्ध सदस्य हैं। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अनुषांगिक इकाई है। इस संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गयी थी। इसका उद्देश्य संसार के लोगो के स्वास्थ्य का स्तर ऊँचा करना है। डब्‍ल्‍यूएचओ का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। इथियोपिया के डॉक्टर टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस विश्व स्वास्थ्य संगठन के नए महानिदेशक निर्वाचित हुए हैं। वो डॉक्टर मार्गरेट चैन का स्थान लेंगे जो पाँच-पाँच साल के दो कार्यकाल यानी दस वर्षों तक ...

                                               

वेलकम ट्रस्ट

वेलकम ट्रस्ट की स्थापना 1936 में एक स्वतंत्र संस्था के रूप में हुई थी। यह संस्था मानव एंव जंतुओं के स्वास्थ्य को बाहतर बनाने के लिये किये गये शोध कोर्यों के धन मुहैया कराती है। यह ग्रेट् ब्रिटेन की सबसे बड़ी गैर सरकारी संस्था है जो जैव चिकित्सा शोधों के लिये धन उपलब्ध कराती है। इसने 5 फरवरी 2008 से अनुदान राशि को बढ़ाकर £50000000 कर दिया है जो अगले 5 वर्षों तक शोध कार्यों में खर्च की जायेगी.

                                               

वैश्विक स्वास्थ्य

वैश्विक स्वास्थ्य वैश्विक संदर्भ में लोगों का स्वास्थ्य से संबंधित मामला है और यह किसी व्यक्ति के राष्ट्र की चिंताओं और दृष्टिकोण से परे मामला है। स्वास्थ्य समस्याएं, जो राष्ट्रीय सीमाओं को पाकर जाती हैं या जिनका वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव पड़ता है, पर हमेशा जोर दिया जाता है। इसे कुछ इस तरह से परिभाषित किया गया है, यह अध्ययन, शोध और अभ्यास का वह क्षेत्र है जिसमें दुनिया के लोगों के स्वास्थ्य सुधाऔर स्वास्थ्य में समानता प्राप्त करने को प्राथमिकता दी जाती है. इस प्रकार, विश्व स्तर पर स्वास्थ्य का संबंध दुनिया भर में स्वास्थ्य सुधार, असमानता में कमी और ऐसे वैश्विक खतरों के खिला ...

                                               

स्वास्थ्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सन् १९४८ में स्वास्थ्य या आरोग्य की निम्नलिखित परिभाषा दी: दैहिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्णतः स्वस्थ होना समस्या-विहीन होना स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी ...

                                               

स्वास्थ्य विज्ञान अनुसन्धान एवं विकास केन्द्र

स्वास्थ्य विज्ञान अनुसन्धान एवं विकास केन्द्र यूनिवेर्सिडाड ओटोनोमा डे न्यूवो लेओन का एक संस्थान है जो मेक्सिकन समाज को स्वास्थ्य, बायोमेडिसिन, एवं बायोटेक्नोलोजि के क्षेत्रों मे शिक्षण एवं आधारभूत ढांचा प्रधान करता हैं। यह मेक्सिको न्यूवो लेओन के मोंटेर्रे शहर मे यू.ए.एन.एल के स्वास्थ्य विज्ञान कैम्पस मे छह मंजिल की एक इमारत के 15.500 वर्ग मीटर क्षेत्र में अवस्थित हैं, जिसके समीप ही जोस एल्यूटेरियो ग़ोंजालेज एवं डाँ. कार्लोस कांसेको एवेन्यूस, मिट्रास सेंट्रो भी अवस्थित हैं।.

                                               

हारा हाची बू

हारा हाची बू एक जापानी कहावत और नारा है जिसका अर्थ है "दस में से आठ भाग भरना"। यह जापान के कई क्षेत्रों में, विशेषकर ओकिनावा, में खाना खाने से सम्बंधित एक प्रथा है जिसके अनुसार किसी भी व्यक्ति को भोजन करते हुए केवल उतना ही खाना चाहिए जिसमें उसे लगे के उसका पेट 80% भर चुका है। यानि उतना कभी नहीं खाना चाहिए के पूरी तृप्ति हो जाये। काफ़ी अध्ययन के बाद पाया गया है के ओकिनावा के लोगों में मोटापा, मधुमेह और इनसे सम्बंधित हृदय रोग लगभग न के बराबर देखे जाते हैं। ओकिनावा के 29% लोग 100 साल की उम्र से ज़्यादा जीतें हैं जो पश्चिमी देशों का चार गुना है। इस स्वास्थ्य का श्रेय "हारा हाची बू" और ओकिनावा ...

यूजर्स ने सर्च भी किया:

...

चिकित्सा शास्त्र का अर्थ.

वन्यप्राणी विधि चिकित्साशास्त्र के लिये जांच. स्टाकहोम स्वीडन । चिकित्सा शास्त्र मेडिसन के लिए वर्ष 2019 का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के विलियम जी. केलिन जूनियर, ग्रेग एल. सेमेन्जा और ब्रिटेन के डॉ. सर पीटर जे. रैटक्लिफ को संयुक्त रूप से दिया जाएगा। नोबेल पुरस्कार. चिकित्सा शास्त्र के जनक. आधुनिक चिकित्सा शास्त्र Download Free Hindi Books. चिकित्सा शास्त्र वह विद्या जिसमें विभिन्न रोगों, उनके लक्षणों एवं निदान का विवेचन रहता है की परिभाषा. चिकित्सा शास्त्र meaning in english. Medically Meaning in Hindi, Definition of Medically in Hindi. Forensic. UK fəˈrenzɪk fəˈrensɪk. adj. न्यायिक न्यायालयिक विधि चिकित्साशास्त्र संबंधी विधि चिकित्साशास्त्र सम्बंधी अदालती न्यानयक न्यायालयीय. Sentences. 1. And thats actually rather useful for forensics and so on. और यह फोरेंसिक के लिए बहुत उपयोगी है.


...