पिछला

ⓘ समाजशास्त्र




                                               

वेशभूषा संहिता

मनुष्य की भौतिक उपस्थिति के पहलू के रूप में वेशभूषा संहिता वस्त्र धारण करने का लिखित नियम है. मानव की भौतिक उपस्थिति के अन्य पहलुओं की तरह वस्त्रों का सामाजिक महत्व है। वेशभूषा संहिता में निहित नियम या संकेत होते हैं जो व्यक्ति के कपड़ों और उन्हें पहनने के तरीके से दिए जा रहे संदेश को इंगित करते हैं। यह संदेश व्यक्ति के लिंग, आय, व्यवसाय और सामाजिक वर्ग, राजनैतिक और जातीय संबद्धता, आराम के प्रति उसके रवैये और दृष्टिकोण, फ़ैशन, परंपराओं, लिंग अभिव्यक्ति, वैवाहिक स्थिति, यौन उपलब्धता और यौन अभिविन्यास इत्यादि को संप्रेषित कर सकता है। कपड़े निजी या सांस्कृतिक पहचान का बयान या दावा, सामाजिक सम ...

                                               

पश्चिमी संस्कृति

पश्चिमी संस्कृति, यूरोपीय मूल की संस्कृतियों को सन्दर्भित करती है। यूनानियों के साथ शुरू होने वाली पश्चिमी संस्कृति का विस्ताऔर सुदृढ़ीकरण रोमनों द्वारा हुआ, पंद्रहवी सदी के पुनर्जागरण एवं सुधार के माध्यम से इसका सुधाऔर इसका आधुनिकीकरण हुआ और सोलहवीं सदी से लेकर बीसवीं सदी तक जीवन और शिक्षा के यूरोपीय तरीकों का प्रसार करने वाले उत्तरोत्तर यूरोपीय साम्राज्यों द्वारा इसका वैश्वीकरण हुआ। दर्शन, मध्ययुगीन मतवाद एवं रहस्यवाद, ईसाई एवं धर्मनिरपेक्ष मानवतावाद की एक जटिल श्रृंखला के साथ यूरोपीय संस्कृति का विकास हुआ। ज्ञानोदय, प्रकृतिवाद, स्वच्छंदतावाद रोमेन्टिसिज्म, विज्ञान, लोकतंत्और समाजवाद के ...

                                               

अनपढ़

अधिक विकल्पों के लिए यहां जांय - अनपढ़ पढ़ने में अक्षम व्यक्तियों को अनपढ़ कहा जाता है। इसका शाब्दिक अर्थ निरक्षर से भिन्न होता है हंलांकि व्यावहारिक तौपर वे समान होते हैं। निरक्षर वो है जो लिखने पढ़ने में किसी में भी अक्षम हो यानि अक्षरों से अनभिज्ञ हो। पर अनपढ़ वो है जो पढ़ ना सके।

                                               

अभिजात सिद्धान्त

‘शक्ति’ एवं ‘सत्ता’ की अवधारणा समाजशास्त्र, राजनीतिक समाजशास्त्और राजनीति शास्त्र की मूल अवधारणा है। मानव के सार्वजनिक और राजनीतिक व्यवहार को समझने में इस अवधारणा का अतुलनीय महत्व है। यद्यपि इन दोनों का प्रयोग पर्यायवाची की तरह किया जाता है पर राजनीतिक समाजशास्त्र में इनका विशिष्ट अर्थ है। प्रत्येक राजनीतिक व्यवस्था में शक्ति केवल कुछ लोगों अथवा अल्पसंख्यक समूह में ही केन्द्रित होती है। यह किस प्रकार होता है? राजनीतिक समाजशास्त्र में इन प्रश्न का उत्तर ढूँढने के प्रयासों के परिणाम-स्वरूप ही अभिजन सम्बन्धी सिद्धान्तों का विकास हुआ है। अभिजात सिद्धान्त इस तथ्य पर आधारित हैं कि प्रत्येक समाज ...

                                               

अल्पसंख्यक

अल्पसंख्यक संस्कृत के दो शब्दों अल्प यानि थोडा एवं संख्या इस सामासिक शब्द का अर्थ होता है दूसरे समूहो की तुलना में कम संख्या में होना। भाषाई अल्पसंख्यक धार्मिक अल्पसंख्यक और अल्पसंख्यक को मराठी में "अल्पसंख्याक" बोलते है।

                                               

अस्पृश्यता

अस्पृश्यता का शाब्दिक अर्थ है - न छूना । इसे सामान्य भाषा में छूआ-छूत की समस्या भी कहते हैं। अस्पृश्यता का अर्थ है किसी वय्क्ति या समूह के सभी लोगों के शरीर को सीधे छूने से बचना या रोकना। ये मान्यता है कि अस्पृश्य या अछूत लोगों से छूने, यहाँ तक कि उनकी परछाई भी पड़ने से उच्च जाति के लोग अशुद्ध हो जाते है और अपनी शुद्धता वापस पाने के लिये उन्हें पवित्र गंगा-जल में स्नान करना पड़ता है। भारत में अस्पृश्यता की प्रथा को अनुच्छेद १७ के अंतर्गत एक दंडनीय अपराध घोषित कर किया गया है। अनुच्छेद १७ निम्नलिखित है- अस्पृश्यता का अन्त किया जाता है और उसका किसी भी रूप में आचरण निषिद्ध किया जाता है। अस्पृश ...

यूजर्स ने सर्च भी किया:

वेशभूषा संहिता, सहत, वशभष, वशभषसहत, पश्चिमी संस्कृति, सकत, पशचम, भरतय, वशषतए, परभव, बढत, पशचमकरण, चरत, कवत, पशच, अनकरण, पशचमसतकयह, पशचमकरणकवशषतए, भरतयसमजपरपशचमकरणकपरभव, शचयसकबढतपरभव, पशचयसकपरकवत, कसन, सहयक, अतर, भरतयऔरहदपशमसतबचकअतर, समज, वपकष, पशचमसकत, पशचमसतककसन, पशचयसअनकरणछकचरतनरणमसहयकहवपकष,

...

शब्दकोश

अनुवाद

ऐरो मीडिया फैशन शो में दिखी विभिन्न राज्यों के.

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी किताब अ सेंचुरी इज़ नॉट इनफ में ज़िक्र किया है कि भारतीय टीम की कप्तानी के दिनों में कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल में जाने के लिए उन्होंने सरदार जी की वेशभूषा धारण की थी। 8 जुलाई, 1972 को जन्मे. दो माह के लिए पाबंदी की संहिता Patrika. शांति समिति की बैठक मे एसपी श्रीवास्तव ने आदर्श आचार संहिता के संबंध में जानकारी दी. गुजराती, राजस्थानी वेशभूषा में गरबा खेलने का आनंद ले रहे माता के भक्त, राजवाड़ा पर देर रात तक चलते रहे गरबे Gujrati rajasthani veshbhusha main.


पश्चिमी संस्कृति क्या है.

भारतीय संस्कृति दर्शन पर जबकि पश्चिमी संस्कृति. भारतीय संस्कृति का कोई सानी नहीं, सारा विश्व एक तरफ और भारत एक तरफ, मेरा देश एक अद्भुत देश है, जिसका कल्चर सबसे बेस्ट है, पारिवारिक जीवन का सही रूप केवल कौन सी पेरेंटिंग स्टाइल आपको बेहतर लगती है,भारतीय संस्कृति या पश्चिमी संस्कृति?. पश्चिमी संस्कृति के नुकसान. भारतीय संस्कृति पर पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव. भाषा और लिपि व्यवहारिक रुप से सम्पूर्ण आबादी की भाषा पश्चिमी हिन्दी के रुप में जानी जाती है। सन् १९८१ की जनगणना से पता चलता है कि यह भाषा लगभग ९६.८ प्रतिशत जनसंख्या के व्दारा बोली जाती थी। सन् १९७१ में हिन्दी भाषी व्यक्तियों का.


अनपढ़ का मीनिंग.

एक अनपढ़ महिला द्वारा पांच करोड़ का बिजनेस खड़ा. आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मंगलवार को रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस पाने के वास्ते मिनिमम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की बाध्यता को खत्म करने का फैसला.





अभिजन वर्ग का अर्थ.

अभिजात सिद्धान्त. उनका कहना था कि समाज को एक इकाई मानकर उसका विश्लेषण डार्विन द्वारा प्रतिपादित उदविकासीय सिद्धान्त के अनुरूप. किया जाना में राजनीतिक दल, अभिजात वर्ग, मतदाता के व्यवहार, नौकरशाही तथा राजनीतिक विचारधारा का अध्ययन किया । इन सभी. सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत. चाप8.pmd ncert. अभिजात सिद्धान्त. English version: Elite theory. शक्ति एवं सत्ता की अवधारणा समाजशास्त्र, राजनीतिक समाजशास्त्और.


अल्पसंख्यक योजना.

अल्पसंख्यकों की शिक्षा, मदरसों एवं अल्पसंख्यक. इंटरमीडिएट कक्षा 11 वीं और 12 वीं छात्रवृत्ति और शुल्क। सत्र 2019 20 डेटा सत्यापन के लिए 25 12 2019 को संदिग्ध ​छानबीन और पीएफएमएस की संख्या संदिग्ध अल्पसंख्यक श्रेणी​. अल्पसंख्यक किसे कहते है. अल्पसंख्यक कॉलेज उच्च शिक्षा. उच्चतम न्यायालय की ग्यारह सदस्य खंडपीठ ने टी एम ए पाई एवं पी ए ईनामदार की याचिकाओं पर संविधान की धारा 30 1 के तहत निर्णय देते हुए अल्पसंख्यकों को पांच अधिकार दिए, जिसमें शिक्षण संस्थाओं में नियुक्ति, शुल्क निर्धारण, सोसाइटी का गठन,.


अस्पृश्यता के कारण.

अस्पृश्यता विरोधी सप्ताह 2020 Anti निबंध. Meaning of अस्पृश्यता in Hindi. अस्पृश्य या अछूत होने की अवस्था या भाव धार्मिक और सामाजिक दृष्टियों से किसी अस्पृश्य को न छूने का विचार या भाव अस्पृश्य होने की अवस्था या भाव। यह मत या सिद्धांत कि अमुक प्रकार के प्राणी, वस्तुएँ या. अस्पृश्यता का क्या अर्थ है. हिन्दू जाति का कलंक अस्पृश्यता भारतीय. एक सांसद के साथ बरते गए छुआछूत के आचरण की जब खबर आ रही थी, उसी दिन उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में अस्पृश्यता का एक अधिक क्रूर एवं हिंसक रूप सामने आ रहा था। मोनू नामक एक दलित युवक को अन्य जाति के एक परिवार ने जिन्दा जला देने की.





...
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →